गुरुवार, 18 दिसंबर 2014

kash ! tum na jate school (kavita)

                            पेशावर  के बाल-हत्याकांड मैं शहीद  हुए  नन्हे शहीदों  की माओं की व्यथा
                                                           

                                      

                                काश ! तुम ना जाते स्कूल (कविता)


                                                 ऐ  मेरे लाल  !
                                                 मेरे कलेजे  के टुकड़े ! 
                                                 काश !   तुम ना जाते  स्कूल। 
                                                 लौट  आते कैसे भी ,
                                                 किसी भी  कारण से ,
                                               कहते   माँ  ! मैं कुछ गया  हूँ भूल। 
                                                झूठ  बोलकर , बहाना बनाकर ,
                                                या   कोई ज़िद पकड़कर ,कह देते ,
                                                 माँ ! आज मुझे नहीं जाना  स्कूल !
                                                 तुम्हारा  तो मन नहीं था ,
                                                और तुमने मुझसे कहा  भी था। 
                                                 मगर तुमनेजिद क्यों नहीं की  
                                                 क्यों मेरा  कहा मान तुम चले गए स्कूल। 
                                                  काश ! तुम ज़िद करते ,
                                                  रोते -बिलखते , 
                                                   कोई भी बहाना  करते ,
                                                    तो मैं  तुम्हें ना भेजती स्कूल। 
                                                     मगर   क्या करूँ मैं ,
                                                     बड़ी बेबस थी  मैं  ,
                                                      तुम्हारी तालीम में  कोई हर्ज़ा  ना रहे ,
                                                      कामयाबी  की  रफ़्तार  से तू पीछे ना रहे। 
                                                      मेरे बच्चे ! तभी भेजा मैने तुम्हें स्कूल। 
                                                      मगर   मैं गलत थी ,
                                                     अनहोनी  से अनजान थी ,
                                                     वरना  मेरे लाल  ! मैं तुम्हें ना भेजती स्कूल। 
                                                      काश ! मुझे  पता होता ,
                                                     कुछ ज़रा  सा भी अंदेशा  होता। 
                                                      शिक्षा का  मंदिर नहीं ,
                                                      अधर्मियों ,आतंकियों  का डेरा   बनने वाला है स्कूल। 
                                                      तो मेरी  गोद  यूँ  सुनी   ना होती ,
                                                      मेरी आँखें भी  अश्कों  से भरी ना होती ,
                                                      ना ही  उम्र का पश्चाताप  होता ,
                                                      की  मैने क्यों  भेजा आपने लाडले  को स्कूल। 
                                                      आज सुभह ही तो नहला-धुला कर ,
                                                       सजा-संवार कर काला  टिका  लगाकर ,
                                                      बड़े   लाड से ,मनुहार से  तुन्हें भेजा था स्कूल। 
                                                       चॉकलेट -टॉफी का  लालच देकर ,
                                                       बढ़िया से लंच  का वायदा कर,
                                                        तुम्हारे   पिता तुम्हें छोड़ने गए थे स्कूल। 
                                                        मगर हाय  मेरा  भाग्य लूटा ,
                                                         मेरे घर -संसार को  किसने  लूटा ,
                                                         कर दिया किसने मेरे जीवन में  अन्धेरा। 
                                                         हँसता  -खेलता  गया  था तू ,
                                                        फिर ताबूत में  क्यों लौटा तू।  
                                                         किस   वहशी ,हत्यारे ,  दानव ने  गोलिओं से ,
                                                         छलनी  किया मेरे  कलेजे  के टुकड़े को। 
                                                          मेरे  भोले -भले,मासूम  से नूर-ऐ- चश्म को 
                                                          जिसने भी बेदर्दी   से बुझाया  ,
                                                          उसे   खुदा  जहन्नुम   रसीद  करे।  
                                                         यह एक दुखी , संतप्त  ,माँ की  बददुआ  है. 
                                                          और यदि  इन सियासत दारों  ने 
                                                         हम माओं  साथ  नहीं किया इन्साफ ,
                                                         नहीं  करेंगे हम उन्हें अपने लाडलों का   खून माफ़। 
                                                          और ना ही कोई  माँ  अपने नौनिहालों  को भेजेगी स्कूल।  
                                                           हाय  !  क्या ही अच्छा होता ,
                                                           मैं ना भेजती  तुम्हें स्कूल।      
                                                 

 




                              

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें