मंगलवार, 30 सितंबर 2014

kahan ho bapu ! (kavita)

                     गांधी   जयंती  पर विशेष कविता
                        
                            

                                कहाँ  हो बापू  ! 
                        हाथ  जोड़कर  करती  है  ,
                         भारतमाता ये फ़रियाद। 
                         कहाँ  हो  बापू की  मुझे ,
                         आ रही  है तुम्हारी याद। 


                          तुम  गया  जबसे  हे  बापू !,
                          मेरा भाग्य मुझसे रूठ गया। 
                         पहले  गैरों  ने लूटा  मुझको  ,
                          अब अपना ही  लूट  गया। 

                          कितनी महा-मारियों  से ग्रस्त हूँ ,
                           नाम किस-किस केगिनवायुं । 
                          मैं  बहुत दुखी हूँ  प्यारे  बापू !
                          अपने  ज़ख्म  कैसे  दिखलायुं। 

                           मेरे  अंग-भंग का गम  लेकर ,
                            तुम तो  जहाँ  से चले गये. 
                            और तुम्हारे जाने के बाद ,
                             कई अरमान दिल में रह गए। 

                             तुमने  जो देखे थे सपने ,
                             मेरे विकास व् खुशहाली के। 
                             वो तो न पुरे हुए एक भी ,
                             वक़्त गुज़ार रहीं हूँ बदहाली के. 

                             महंगाई  व् भ्रष्टाचार से ,
                             आम जनता  हो रही पस्त  
                             उस पर हिंसा ,आगजनी से ,
                             आतंक छाया है ज़बरदस्त। 

                            रह -रह कर बैचैन करती हैं ,
                             बेबस /कमज़ोर लोगों की चीखें। 
                             आलम   यह है  की हर सु  मुझे ,
                            बस उनके  अश्क़  ही  दिखें। 

                              हे बापू ! क्या कहूँ मैं  तुम्हें ,
                              मेरी बेटीओं का दर्द नहीं सहा जाता। 
                              उनके  ज़ख्म ,उनकी आहें औ  
                              उनका  फटा आँचल नहीं देखा जाता। 

                               मेरी फरियाद सुनो   बापू !
                               बस  एक बार  तो लौट  आओ। 
                                मेरे भाग्य-विधाता ,हे पिता ! 
                               बिगड़ी  मेरी  संवार  जाओ। 

                                खुद नहीं आ सकते गर तुम ,
                                तो बस इतनी कृपा ही कर दो। 
                                तुम्हारी  मातृभूमि से ही जन्में है ,
                                श्री नरेंद्र मोदी जी ,सच्चे युगपुरुष ,
                                 उनमें अपनी शक्ति का संचार कर दो। 
                                 

                                   

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें