मंगलवार, 5 अगस्त 2014

in hasraton se keh do... (gazal)

                        इन  हसरतों  से  कह दो। ....  (ग़ज़ल) 

                                 

                         इन  हसरतों  से   कह दो  की  न  मचलें   बेवज़ह ,
                         मैने  इन्हें  अक्सर  दिलों में  टूटते हुए देखा  है. 
              
                        बुझते   देखें हैं  ख़्वाब  चश्म-ओ-चिराग  की मानिंद ,
                        हर एक  अक्स धुएं  में  बदलते  हुए  देखा है। 
                        मुझे  नहीं  मालूम की क्या  होती है  ख़ुशी ?क्योंकी ,
                        तबसुम  को अपने मैने अश्क़ों  में बदलते देखा है. 
          
                      मेरा  दिल  ना हासिल कर सका ,थोड़ा सा भी  सुकून ,
                       ज़हन में अपने तूफान उठाते कशमकशों  को देखा है। 

                       बहारों  का  आगाज़ भी  न हो सका था की पा  लिया अंजाम ,
                       मैने अपनी  क़िस्मत को दरवाज़े  बंद करते हुए   देखा है। 

                       मेरी  आरज़ूएं ,ख्वाइशें कर कर  के मिन्नतें  खुदा से हार गयीं ,
                       मैने  ज़िंदगी को अब  तन्हाईओं  में  सिसकते हुए  देखा  है.. 

                       मैं   रिश्तों  की  डोर  को भी  मजबूती से ना  थाम  पायी सकी ,
                       मैने  दोस्ती /और प्यार को नफरत में  बदलते देखा है. 
                     
                      यह  बेचैन ,उलझी हुई सर्द आहें ,और  सांसों  पर पहरा ! 
                      अपनी  रूह को आज़ादी के लिए  तड़पते हुए देखा  है.   

1 टिप्पणी:

  1. व्यक्ति की आतंरिक पीड़ा, विवशताओं और निराश जिन्दगी के सजीव चित्रण के साथ साथ रिश्तों में परिवर्तन का अहसास दिलाती है I

    कर्म करते जाओ परिणाम उसके हाथ में,
    बुझते चिरागेगम व्यस्त ज़िन्दगी के साथ

    जवाब देंहटाएं