शनिवार, 13 अक्तूबर 2012

baasi ful

बासी  फूल (  कविता)
                                  इस   रिश्ते  को क्या नाम दूँ ?                    

                                  कागज़ी  या  बासी फूल !
                                  जो नसीब  में  पाए  हैं  मैने .
                                   एक ही  डाली के  फूलों   का 
                               होता है भाग्य  जुदा-जुदा।
                                    औरों को  मिली   बहारें और
                                और मेरा  दुर्भाग्य ,
                                   मुझे   मिला  पतझड़ .
                                   दूर  से  तो यह  दिखते   हैं बड़े  सुन्दर  व्  लुभावने .
                                  मगर यह  धोखा है  बस आँखों का .
                                      जो मैने   भी  खाया  था .
                                   कैसे   समझायुं !  की कागज़ के फूल हैं ,
                                      असली  नहीं।
                                  जो   कुछ अगर  असली भी  हैं तो वोह
                                  बासी .
                                        सड़े  हुए  मैल-कुचैले  दुर्गन्ध युक्त  .
                                  जो मेरे हिस्से आये हुए हैं .
                                        क्या करूँ  मैं   इनका?
                                    नदी में बहा दूँ ,
                                        ज़मीं में गाड़  दूँ  ,
                                     जल दूँ  या  कहीं फेंक दूँ  
                                      क्या करूँ !
                                   कुछ भी नहीं  कर सकती ऐसा .
                                    मैने   जिगर  ही नहीं पाया ऐसा
                                       मगर  इनकी दुर्गन्ध  से  मेरा जीना  दुश्वार है।
                                    इनके काँटों से  मेरी आत्मा लहू-लुहान है।
                                      छुओ  तो नफरत सी होती है।
                                      मैं   इन्हें धो भी नहीं सकती .
                                     बहरी रूप को  तो  धो दूँ मगर
                                    भीतर  का क्या करूँ ?
                                     सदियाँ गुज़र जाएँगी,कई जनम गुज़र जायेंगे  ,
                                    मगर इनके  दाग नहीं धुल सकते।
                                       कई वर्ष गुज़र गए ,
                                      मैं  इनसे सामजस्य  नहीं बैठा पाई .
                                      घनिष्ठता   की बात छोड़ा ,
                                   मित्रता  भी कर नहीं पाई .
                                     अब तो इसी उम्मीद में  जीवित हूँ
                                  की कोई तो पारिजात मिले .
                                    इन  बसी फूलों से  मुझे निजात मिले .
                                      गर ना प सकूँ तो  कृपया  यह  उपकार करना।
                                         अंतिम  यात्रा  में मेरी इन्हें मुझे दूर रखना
                                           सारी उम्र  तो यह मुझे  !,
                                      मेरे जीवन रूपी वृक्ष  को  खाते रहे
                                        दीमक की तरह .
                                      हैं  यह भी दीमक  ही तो ,
                                        यह बासी  फूल। 
                                    
    ------------------------------------------------------------

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें