गुरुवार, 4 अक्तूबर 2012

abhilasha ( kavita)

अभिलाषा
                         मैं    नहीं   चाहती  ,
                                           मुझे   मार्ग  का कंकड़  समझ .
                                           और यह भी  नहीं चाहती की
                                          अपने  मन-मंदिर  में
                                           मेरी मूरत सजाकर ,
                                           मुझे पूज .
                                             मुझ  पे फुल चड़ा  ,
                                          और मेरी  आराधना  कर.
                                            मैं   नदी हूँ  और तू किनारा,
                                           किनारा  के छोड़ देने  से नदी भटक  जाती है .
                                            और जब भटक जाती  है   तो विनाश लती है
                                             मैं   नदी  नहीं बनना चाहती .     
                                           मैं  पतंग हूँ और तू डोर.
                                            डोर के छोड़ देने  से  भी पतंग  भटक जाती है ,
                                              या तो बादलों के पार  चली जाती है उड़ कर .
                                             या  टूट  कर  या तो बिजली की  तारों में फंस कर फट जाती है  ,
                                              यदि न भी फटी तो जाने किसके हाथों में आ जाएगी.
                                               मैं  पतंग भी  नहीं बनना चाहती .
                                              मैं  लता हूँ  और तू   वृक्ष .
                                             तू बांध ले मुझे अपने  प्रेम-पाश में ,
                                             लता  बंधी  रहती है  जैसे  वृक्ष  से .
                                               मैं   लता बनना  चाहती  हूँ  .          
                                               

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें