रविवार, 9 सितंबर 2012

apna aakash ( KAVITA )

                                                अपना  आकाश 

                        मै    उड़ना    चाहती हूँ ,
                           पंख   अपने फैलाकर .
                      उन्मुक्त   आकाश में .
                     मुझे  भी दो   एक आकाश,
                   अपना   आकाश !
                 जो सिर्फ मेरा हो।
                    खुला-खुला  सा  ,
               यहाँ   से वहां  और 
                वहां से यहाँ  तक  ,
                 दूर   क्षितिज  तक  जो  
               फैला हुआ   हो  .
                  नीला   अम्बर!
              जहाँ   की हवाएं   भी मेरी ,
            जो   मुझे   झोकों   से   झुला   झुलाये।
             मेरी   ज़ुल्फ़  खुल जाये मेरे बन्धनों की तरह।
           और   समां जाये मेरा आँचल भी .
          मेरी    मेरी उड़ान  हो  एक दम   निश्चिन्त .
             ना   कोई दुविधा,
             ना अड़चन,
         ना   बोझिल  रिश्ते ,
           और   ना   ही समाज का  कोई  बंधन।
          निष्कंटक हो मेरा रास्ता।
           कोई प्रतिद्वंदी   न हो  ,
         जो मेरा   अवरुद्ध  कर सके ,
        और यदि  कोई  मिल भी जाये  
           तो वोह बहुत पीछे रह जाये।
          ट्रेन   जैसे   अपने   मार्ग  में आने वाले  ,
         सभी  छोटे-मोटे , गाँव ,शहर , खेत -खलिहान   को 
         छोडती हुई   अपने गंतव्य   पर पहुंचती  है .
           मुझे  भी   अपनी   मंजिल को पाना है .
           मेरी भी तमन्ना है  की  ,
          में   भी उड़ते हुए  दूर बहुत दूर निकल  जायुं .
        मेरे पंखों को इतनी ताक़त   दो भगवान् !
              के यह दुनिया रह जाये पीछे,
           और चाहे यह  नश्वर  काया ,
        उम्र   के   बन्धनों   को  ढोती   हुई ,
            यहीं   कहीं ज़मीं में दफ़न हो जाये। 
          मगर   मै   उड़ना   चाहती  हूँ .
         और  उड़ते -उड़ते   खोना चाहती हूँ,
          सुदूर   बादलों   में या उससे भी आगे।
         जहाँ   एक अनंत   आकाश   है ,
       इस आकाश से पार एक और   आकाश।
            जहाँ तुम रहते हो।  
          मुझे   तुम्ही से  तो मिलना है !
       तुमसे मिलके अपना हल-ऐ-दिल  
       सुनना है। 
           मगर इसके लिए मुझे उड़ना होगा। 
           और  मै   उड़ना   चाहती हूँ .
       मगर पहले   तुम  मुझे  इस पिंजरे   से 
      आज़ाद तो करो!
             कोई तो खिड़की  खोलो,,
       कोई तो दरवाज़ा  खोलो  .
         नहीं खुलता तो तोड़ दो .
         इन्हें .
      मगर मुझे  बंधन मुक्त  करो .
       और   यहाँ से बहार निकल सकूँ ,
    और देखूं   बाहर    की दुनिया  ,
    और दुनिया से   पार   दूसरी  दुनिया .
      जहाँ तुम रहते हो।
     मैं   तुम्हें  पाना चाहती हूँ .
   इसीलिए  मैं   उड़ना   चाहती हूँ 
         और इसी वास्ते  मुझे  चाहिए  एक आकाश .
      मेरा अपना  आकाश!
 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें